Mahindra की यह 4 नयी इलेक्ट्रॉक कारें अपनी लॉंच से पहले बना रहे मार्केट में लोकप्रियता

महिंद्रा भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक नई नस्ल पर काम कर रही है। XUV.e और BE उपनाम के तहत टैग किए गए, इन EVs को XUV.e8 से शुरू करके चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही, XUV300 EV भी कार्ड पर है और 2024 के मध्य तक लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि इन आगामी महिंद्रा इलेक्ट्रिक एसयूवी के विस्तृत विनिर्देश अभी भी गुप्त हैं, परीक्षण प्रोटोटाइप से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। तो, आइए भारत में परीक्षण के दौरान देखी गई 4 आगामी महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारों पर एक नजर डालें।

1. Mahindra BE.05

वर्ष 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है, BE.05 महिंद्रा की BE रेंज की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। पिछले साल भारत में परीक्षण के दौरान देखा गया, BE.05 ब्रांड के जन्मे इलेक्ट्रिक INGLO स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। कंपनी द्वारा बताए गए विवरण के अनुसार, यह लगभग 4.3 मीटर लंबा होगा। BE.05 को लगभग 80 kWh के बैटरी पैक का उपयोग करते हुए 2WD और 4WD पावरट्रेन संयोजनों में पेश किया जाएगा। BE.05 की दावा की गई रेंज एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक होने की उम्मीद है। जासूसी शॉट्स से कुछ असाधारण डिज़ाइन तत्वों का पता चला जैसे कि सामने की ओर प्रमुख एलईडी डीआरएल, फ्लश दरवाज़े के हैंडल और कूप-एसयूवी जैसा रुख।

2. Mahindra XUV.e9

आगामी Mahindra XUV.e9 के परीक्षण मॉडल को विदेशों के साथ-साथ भारत में भी कई बार देखा गया है। वर्ष 2025 में किसी समय घरेलू बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है, इलेक्ट्रिक एसयूवी ब्रांड के जन्मे इलेक्ट्रिक आईएनजीएलओ स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। जनवरी 2024 के सबसे हालिया जासूसी शॉट्स में कनेक्टेड लाइट स्ट्रिप के साथ चिकने एलईडी टेल लैंप को उजागर किया गया है। इससे पहले, आगामी महिंद्रा ईवी का इंटीरियर सामने आया था, जिसमें ट्रिपल-स्क्रीन लेआउट और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील होंगे।

आयाम के तौर पर, XUV.e9 2,775 मिमी के व्हीलबेस के साथ 4,790 मिमी लंबा होगा। हुड के तहत, यह XUV.e8 के साथ पावरट्रेन पैकेज साझा करेगा जिसमें लगभग 80 kWh का बैटरी पैक होगा। AWD संस्करण दो इलेक्ट्रिक मोटरों का उपयोग करेगा जो अधिकतम 350 bhp तक का पावर आउटपुट उत्पन्न करेगा। सिस्टम से दावा किया गया रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 435-450 किलोमीटर होगी।

Read More:

Gkon Roadies Ne: मात्र 30,000 रुपये में खरीदें ये बेहतरीन E-स्कूटर, रेंज के साथ फीचर्स भी कमाल

Bajaj Pulsar की यह नयी बाइक लॉंच होने से पहले चटा रही सबको धूल

Activa की बोलती बंद कर देगी Hero की नयी एडिशन Maestro Edge 110 जाने क़ीमत

Mahindra Xuv 300 का फ़ीचर्स दे रहा Creta को चुनौती, जाने डिटेल्स

Bajaj Pulsar की यह नयी बाइक लॉंच होने से पहले चटा रही सबको धूल

KTM की लंका लगाने आई Yamaha R15 V4 बाइक, चार्मिंग लुक में सबसे खास फीचर्स

नयी एडिशन TVS की Scooty Pep Plus का अनावरण जल्द ही आज ही करें ख़रीदारी

3. Mahindra XUV.e8

ब्रांड के बोर्न-इलेक्ट्रिक INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित, महिंद्रा XUV.e8 के 2024 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी के अनुसार, इसका पहला इलेक्ट्रिक वाहन 80 kWh बैटरी पैक से पावर लेगा, जो पावर आउटपुट पैदा करेगा। 227-345 बीएचपी की रेंज। यह क्रमशः सिंगल और डुअल मोटर सेटअप का उपयोग करके टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध होगा। XUV.e8 के निकट-उत्पादन परीक्षण मॉडल को भारत में कुछ बार देखा गया है, जिससे आंशिक रूप से डिज़ाइन का पता चलता है जिसमें लंबवत स्टैक्ड एलईडी हेडलैम्प का एक नया सेट, पूर्ण-चौड़ाई एलईडी डीआरएल, मिश्र धातु पहियों के लिए एक नया डिज़ाइन और बहुत कुछ शामिल है। .

4. Mahindra Xuv300 EV

XUV400 EV जो वर्तमान में Tata Nexon EV को टक्कर देती है, महिंद्रा के लिए धीमी गति से चलने वाली कार रही है। जबकि अपडेट ने XUV400 में कुछ ताज़ा हवा ला दी है, कंपनी विद्युतीकृत XUV300 पर काम कर रही है। अगले महीने यानी फरवरी 2023 में लॉन्च होने वाली XUV300 फेसलिफ्ट के आधार पर, XUV300 EV में 35kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। इसे ब्रांड के लाइन-अप में XUV400 के नीचे स्थित किया जाएगा, जिसका लक्ष्य सीधे Tata Nexon EV होगा। रिपोर्टों के अनुसार, XUV300 EV संभवतः इस साल जून तक लॉन्च होगी और हमें इसकी कीमत लगभग रु. 15 लाख (एक्स-शोरूम)।

Leave a Comment